Monday, August 9, 2010

कटाक्ष नेता जी प़र

एक गाँव में एक नेताजी रहते थे किन्ही कारणों से उनकी शादी ना हो सकी तो उनको लगा कि ये गाँव वाले उनसे दुखी रहते है शायद इन लोगों ने ही उनकी शादी ना होने दी होगी ,जब उन्होंने देखा कि उनकी शादी कोई करने आता ही नहीं ,तो उन्होंने भी एक दिन कसम खा ली कि अब वो उस गाँव में किसी भी लड़के की शादी नहीं होने देंगे ,अब उन्होंने गाँव के उन लडको प़र निगाह रखनी शुरू कर दी जिनकी शादी नहीं हुई थी ,और जो भी कोई उनकी शादी करने के लिए आता तो वो खुद ही उनके घर पहुँच जाते ,और उन्हीं का खाते पीते और मौका लगते ही लड़की वालों के कान में कह देते ही लड़का बीमार रहता या लफंगा है अथवा कोई बड़ी बिमारी है ,इतने लांछन लगा देते की लड़की वाले उलटे पैर ही लौट जाते और शादी की बात भी नहीं करते इसी तरह उस गाँव में बहुत लड़के क्वारे ही रह गए ,वैसे वो सब जानते थे की उनकी शादी ना होने देने में किस का हाथ है इसी लिए सभी उससे खफा रहते थे ,कुछ दिन बाद पता चला कि आधा गाँव ही क्वारा रह गया ,इसी प्रकार समय बीतता रहा और एक दिन नेता जी ने चौपाल प़र गाँव वालों कि सभा बुलाई और बोले देखो भाइयो अब मेरा अंतिम समय आने वाला है और पता ना किस दिन दुनिया से चला जाऊं ,तो भाइयो मेने आप लोगो को काफी सताया है क्योंकि किसी के भी लड़के कि शादी ना होने दी ,इसलिए मैंने बहुत बड़ा पाप किया है तो भाइयो मेरी अंतिम इच्छा है कि मैं अपने पापों का प्रायश्चित कर लूं तो भाइयो मेरी अंतिम इच्छा है कि जब मैं मरुँ तो मेरे मुंह में तुम सब्मिलकर एक खूंटा थोक देना ताकि मेरे पापं का प्रायश्चित हो जाए ,बस भाइयो मेरी इस इच्छा को पूरी कर देना ,और एक दिन नेताजी मर गए तो सभी को उनकी अंतिम इच्छा का ध्यान आया तो एक बड़ा सा खूंटा मंगवाया गया और नेता जी के मुंह में अच्छी तरह से थोक दिया ,और फिर माताम्पुर्शी को ले गये ,तभी रास्ते कहीं से पुलिश आ गयी ,तो पुलिश ने देखा कि यार मुर्दे के मुंह में ये क्या गद रहा है तो उन्होंने कहा कि अर्थी कौतारो और ज़रा दिखाओ ,जैसे ही थानेदार ने देखा कि ये तो मुंह में खूंटा गद रहा है तो उसने सोचा कि गाँव वालों ने मिलकर इसको मार दिया है अत; पुलिश सबको पकड़ कर थाणे ले गई और हवालात में दाल दिया तो सारे गाँव वाले बस एक ही बात कर रहे थे थे कि सुसरा जिन्दगी भर परेशान करता रहा और अब मरकर भी जेल में फंसा गया तो भाई ये नेताओं कि कौम ऐसी है कि जीवन भर तो जनता को परेशान करती ही है प़र मरने के बाद भी नहीं छोडती ,तो भाई इनसे तो दूर ही रहना अच्छा है